आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के अपने फोन से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं

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आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के अपने फोन से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं

आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के अपने फोन से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं

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आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के अपने फोन से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं




आपको बस फ़ोन पर * 99 # डायल करने की आवश्यकता है, और कुछ सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें

सेवा विकल्प - अपने मोबाइल नंबर, UPI ID, IFSC और बैंक खाता संख्या का उपयोग करके धनराशि स्थानांतरित करना, और इसी तरह आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा
कल्पना कीजिए कि आप एक ऐसे स्थान पर हैं जहाँ सीमित या कोई इंटरनेट कवरेज नहीं है, और आपको तत्काल कुछ बैंकिंग लेनदेन करने की आवश्यकता है। यदि आपका नंबर आपके बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकृत है, तो आप किसी भी फीचर फोन से * 99 # डायल करके वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं।

यह क्या है?

यह सुविधा एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म) सेवा के तहत उपलब्ध है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा शुरू किया गया था, शुरुआत में 2012 में और फिर 2014 में सेवाओं और कवरेज की व्यापक रेंज के साथ। सेवा यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) संचार प्रोटोकॉल पर काम करती है। यह एक संचार तकनीक है जिसका उपयोग नेटवर्क में एक मोबाइल फोन और एप्लिकेशन प्रोग्राम के बीच पाठ भेजने के लिए किया जाता है और यह केवल जीएसएम (मोबाइल के लिए ग्लोबल सिस्टम) फोन पर काम करता है।

यह कैसे काम करता है?

एनयूयूपी सेवा सभी बैंकों और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को एक साथ लाकर काम करती है और ग्राहक को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने देती है।
आपको बस फ़ोन पर * 99 # डायल करने की आवश्यकता है, और कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। सेवा का विकल्प आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। इन विकल्पों में आपके मोबाइल नंबर, UPI ID, IFSC और बैंक खाता संख्या का उपयोग करके धनराशि स्थानांतरित करना शामिल है। सेवा से सटे हुए नंबर को डायल करके वांछित सेवा का उपयोग करें। आप मोबाइल नंबर या UPI ID का उपयोग करके अपने आप को मनी ट्रांसफर के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं, या अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं, UPI पिन जेनरेट कर सकते हैं और बदल सकते हैं, इत्यादि। सेवा आपको उस व्यक्ति को भी पैसे भेजने में सक्षम बनाती है जो NUUP सेवा का उपयोग नहीं कर रहा है। हालांकि, इस सेवा के काम करने के लिए, आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकृत होना चाहिए।

लेन-देन

आप इस सेवा का उपयोग करके बड़े-टिकट हस्तांतरण नहीं कर सकते। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की गाइडलाइन में बैंक द्वारा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के बिना वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन transaction 5,000 का लेनदेन निर्धारित है।
हालांकि अधिकांश बैंक इस सेवा का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेते हैं, आपका दूरसंचार ऑपरेटर आपसे हर बार * 99 # सेवा का उपयोग करने पर शुल्क ले सकता है। उदाहरण के लिए, एयरटेल प्रत्येक लेनदेन के लिए for 0.50 शुल्क लेता है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की गाइडलाइंस के मुताबिक, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए प्रति ट्रांजैक्शन अधिकतम using 1.50 चार्ज कर सकते हैं।

याद रखने वाली चीज़ें

इस सेवा के दुरुपयोग का कोई जोखिम नहीं है भले ही आप अपना फोन खो दें क्योंकि उपयोगकर्ता को किसी भी लेनदेन को करने के लिए UPI पिन दर्ज करना होगा। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप किसी भी दुरुपयोग से बचने के लिए तुरंत बैंक को सूचित करें और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं को निष्क्रिय करें।

इसके अलावा, एक बार जब आपने धनराशि के हस्तांतरण की पहल कर दी, तो इसे तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) सेवा का उपयोग करते हुए रद्द नहीं किया जा सकता है, न ही रद्द किया जा सकता है या उलट दिया जा सकता है, जो कि तत्काल अंतर-बैंक निधि अंतरण सेवा है। यदि इस सेवा का उपयोग करते समय कोई शिकायत या समस्या है, तो आप अपने बैंक या दूरसंचार सेवा प्रदाता के संपर्क में रह सकते हैं, जिस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं।

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